आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 @aatmanirbharbharat.mygov.in ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता, Atmanirbhar Bharat Portal Login

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 ऑनलाइन आवेदन, जानिए क्या है लाभ एवं पात्रता, Atmanirbhar Bharat Portal Login

देश में बीते साल आयी कोरोना महामारी के दौर में सब कुछ अस्त-व्यस्त हो गया था, देश की अर्थ व्यवस्था एक दम ख़राब हो गयी थी. वैक्सीन आने के बाद थोड़ा सुधार आने लगा है. ऐसे में जो संकट का दौर आया था उससे देश को बचाने के लिए हमारी केंद्र सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गए थे, जिससे सभी को लाभ भी मिला था. इस दौरान एक अभियान शुरू किया गया था जिसका नाम है- आत्मनिर्भर भारत अभियान. बता दे कि सरकार द्वारा शुरू किये गए आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0 को इस संकट की घड़ी में सफलत हासिल हुई थी.

ऐसे में फिर सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान 2.0 और आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 लॉन्च किया गया है. आप अभी भी इन सब के बारे में नहीं जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस अभियान के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है वो भी विस्तार है जैसे कि- क्या है यह अभियान, इससे क्या लाभ मिलेंगे?, इसको लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य क्या है?, इसकी पात्रता क्या है ? इन सब सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे आपको यह सब जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0

जैसा की आप सभी जानते है कोरोना जैसी भयंकर महामारी के आ जाने से देश में बहुत बड़ा संकट आ गया था ऐसे में इस महामारी के दौर में हुए नुकसान से देश को बहार निकलने के लिए भारत सरकार द्वारा इस अभियान की शुरआत की गयी जिसका नाम है आत्मनिर्भर भारत अभियान. सबसे पहले इसको आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0 से शुरू किया गया था फिर आत्मनिर्भर भारत अभियान 2.0 की लॉन्चिंग की गयी इसे देशवासियो ने अपनी मेहनत और लगन से सफलता दिलाई और अब सरकार द्वारा इसके अगले आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 की लॉन्चिंग कर दी गयी है.

बता दे कि इस तीसरे फेज़ में शुरू हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश की इकॉनमी बढ़ाना है और साथ ही देश को प्रगति की और ले जाना है. वही इसकी शुरुआत करते हुए देश भर में 12 नई योजनाओ की शुरुआत की गयी है. इस फेज़ में नौकरी से लेकर व्यवसाय तक सभी क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए योजनाओ को लाया गया है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 से जुडी घोषणाएँ

वही महत्वपूर्ण बात बता दे कि इस बार के देश के बजट घोषणा के दौरान आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 की लॉन्चिंग को लेकर कुछ खास बात की गयी है, यह घोषणाएं हमारे देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गयी है. वही बता दे कि आत्मनिर्भर भारत अभियान में सरकार एवं रिजर्व बैंक द्वारा 27.1 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है. वही यह राशि देश की जीडीपी की 13% है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले साल जो आत्मनिर्भर भारत अभियान के 3 पैकेज लांच किए गए वह पैकेज अपने आप में ही 5 मिनी बजट के बराबर थे.

इस आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था के ढांचे को मजबूत करना इसके साथ ही किसानों की आय में वृद्धि लाना, युवाओं के लिए रोजगार और खुद का व्यवसाय शुरू करने का अफसर प्रदान करना वही महिला सशक्तिकरण और देश के अन्य विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

इस बार महामारी के दौर में टैक्स रिवेन्यू ठीक तरीके से नहीं आया है जिससे कि देश के सभी राज्यों को काफी सारी दिक्क्तों का समाना करना पड़ा है. इन सभी परेशानियों को देखते हुए इस अभियान के तहत वित् मंत्रालय द्वारा 9879 करोड़ रुपए का पूंजीगत व्यय प्रदान करने की 27 राज्यों के अनुमति दे दी गई है. इन 27 राज्यों में बस तमिलनाडु का नाम शामिल नहीं है. वही अब तक इस घोसना के बाद 4939.8 करोड़ रुपए सभी राज्यों को पहली इंस्टॉलमेंट दे दी गयी है.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022

आत्मनिर्भर भारत अभियान के भाग

अब हम आपको इस आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 के बारे में आसानी से समझने जा रहे है. बता दे कि आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 के तीन भाग है इसमें सबसे पहले जो भाग आता है वह है उत्तर पूर्वी क्षेत्र जिसके लिए सरकार ने 200 करोड़ रुपए आवंटित किये है. इसके साथ ही इसमें असम राज्य की जनसंख्या, भौगौलिक क्षेत्र को देखते हुए 450 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं.

अब बात करते है दूसरे भाग की इसमें उन राज्यों को लिया गया है जोकि पहले भाग में नहीं आते है. इसके लिए सरकार ने 7500 करोड़ की राशि आवंटित की है. इसके साथ ही अब तीसरे भाग के बारे में बता देते है. इस भाग के लिए सरकार द्वारा 2000 करोड़ की राशि दी गयी है. दोस्तों इसमें सिर्फ उन राज्यों जो यह राशि दी जाएगी जो सरकार द्वारा बताये गए सुधारो में से 3 सुधारो को लागू करेंगे. यह सुधार कार्य कुछ इस प्रकार से है-

  • वन नेशन वन राशन कार्ड
  • इज ऑफ डूइंग बिजनेस रिफॉर्म
  • अर्बन लोकल बॉडीज/ यूटिलिटी रिफॉर्म
  • पावर सेक्टर रिफॉर्म

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 का उद्देश्य

अब बात करते है इस आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 को लाने के पीछे सरकार के उद्देश्य की तो इसके पीछे देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना सबसे बड़ा उद्देश्य है. इस आत्मनिर्भर भारत अभियान का आरंभ करने पर देश में सरकार द्वारा अलग अलग योजनाओं की शुरुआत की गयी ताकि जो हालत देश के कोरोना महामारी के आ जाने के कारण बिगड़े थे वह वापस सही ठीक ढंग से हो जाये यानि की देश की जो अर्थव्यवस्था बिगड़ी थी वह सुधर जाये. इसके साथ ही हमारे देश की इकॉनमी वापस पहले जैसी हो जाये, हर व्यक्ति के पास रोजगार हो, किसानों की आय दुगनी हो जाये आदि कुछ इन पर नज़र डालते हुए ही सरकार ने इस आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 की शुरुआत करते हुए देश को आत्मनिर्भर बनाने का फैसला लिया है.

हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस लाभकारी योजना यानि कि आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 की घोषणा कि गयी है. जैसा कि आपको बताया गया इस योजना कि शुरुआत करने को लेकर सरकार का मकसद देश की अर्थव्यवस्था को सुधारना है. बता दे कि इस अभियान को लेन के अंतर्गत 12 नई घोषणाएं की गई है जोकि देश की अर्थव्यवस्था को सुधरने में मदद करेगी. इस अभियान में शुरू की गयी योजनाओ के चलते क्षेत्रों के विकास के लिए निवेश किया गया.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022

जानिए आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 के अंतर्गत लांच की गई योजनाओं के बारे में

  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना- दोस्तों इस योजना में देश में युवाओ को रोजगार देने पर बल दिया जाएगा इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को कर्मचारी भविष्य निधि से जोड़ा जाएगा. वही ज़रूरी बात यह है कि इस अभियान के अंतर्गत शुरू की गयी योजना में सिर्फ वही संस्थाए लाभ ले सकती है जो EPFO के अंतर्गत रजिस्टर्ड है.
  • इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम- इस योजना के अंतर्गत नागरिक अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकते है. इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम में कॉलेटरल फ्री लोन दिया जायेगा. वही इसी स्कीम को भी आगे बढ़ा कर 31 मार्च 2021 तक कर दिया है.
  • आत्मनिर्भर मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम- सरकार की इस योजना को लेन के पीछे देश में निर्यात बढ़ाना और आयत को कम करना है इसके साथ ही देश में उत्पादन को बढ़ावा देना है. इस स्कीम में 10 नए सेक्टर को जोड़ा गया है. जिससे की देश की इकॉनमी ठीक हो जाएगी.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी)- इस योजना में सरकार द्वारा उन लोगो को घर प्रदान किये जाते है जिनके पास खुद के घर नहीं है या पक्का माकन नहीं है. इस योजना के तहत लोगो को अपना नया घर खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी. वही इस योजना के आने से लोगो को रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे.
  • कंस्ट्रक्शन तथा इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को सहायता- इसमें सरकार द्वारा परफॉर्मेंस सिक्योरिटी को 5 से 10% से घटाकर 3% कर दिया है. इससे फायदा यह होगा की कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी सारी कंपनियों के पास काम करने के लिए कैपिटल और ज्यादा होगा. वही कंपनियों को अब टेंडर भरने के लिए EMD की जरूरत नहीं होगी. केंद्र सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2021 तक इसकी सुविधा प्रदान की जायगी.
  • घर बनाने वाले तथा घर खरीदने वालों के लिए इनकम टैक्स रिलीफ- इसमें नागरिको को नया घर या फिर दोबारा घर बनाने पर सेक्शन 43का के अंतर्गत डिफरेंशियल को 10% से बढ़ाकर 20% तक कर दिया गया है. वही सबसे ज़रूरी बात यह है कि यह सुविधा 30 जून 2021 तक के लिए पहली बार बेचे जाने वाले वाले घर के लिए जिनकी वैल्यू दो करोड़ रुपए तक होनी अनिवार्य है.
  • एग्रीकल्चर सब्सिडी फर्टिलाइजर- हर साल किसानो को अपने खेत में पानी देने के बाद फर्टिलाइजर करना होता है इसके लिए सरकार द्वारा इस योजना कि शुरआत कि गयी इसमें 65000 करोड़ रुपए फर्टिलाइजर सब्सिडी प्रदान कि जायगी. ताकि किसानो को खेती करने में किसी तरह कि परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके साथ ही हमारे देश में एग्रीकल्चर को बढ़ावा मिलेगा. किसानो कि आय में भी वृद्धि होगी.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना- भारत देश के हर नागरिक को रोजगार मिले इसके साथ ही गांव की इकॉनमी में भी वृद्धि लाना सरकार का इस योजना को लाने के पीछे का उद्देश्य है. इससे देश में बेरोजगारी के आकड़ो में भी गिरावट आएगी.
  • बूस्ट फॉर प्रोजेक्ट एक्सपोर्ट्स- इस योजना के अंतर्गत रेलवे, पावर, ट्रांसमिशन रोड, ट्रांसपोर्ट आदि. जैसी सुविधाओं को लेकर कॉन्ट्रैक्ट एलओसी के अंतर्गत फाइनेंस किए जा रहे हैं. इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है.
  • कैपिटल एंड इंडस्ट्रियल स्टीमुलस– इस योजना को शुरू करने पर डोमेस्टिक डिफेंस इक्विपमेंट, इंडस्ट्रियल इंसेंटिव, इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्रीन एनर्जी आदि को कई सुविधाएं प्रदान की जा रही है. इसमें सरकार द्वारा 10200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है.
  • कोविड-19 वैक्सीन के शोध तथा विकास के लिए- कोरोना महामारी के दौर में देश कई परेशानी से जूझ रहा है ऐसे में सरकार द्वारा जल्द ही वैक्सीन लाने की भी प्रक्रिया जारी थी, वैक्सीन कार्य के लिए सरकार द्वारा 900 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी को प्रदान की गयी.

जानिए आत्मनिर्भर भारत अभियान 2.0 के अंतर्गत लांच की गई योजनाएं

  • फेस्टिवल एडवांस
  • एलटीसी कैश वाउचर स्कीम
  • मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट और मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस को एडिशनल कैपिटल एक्सपेंडिचर के तौर पर 25000 करोड़ रुपये दिए हैं.
  • वही केंद्र सरकार के द्वारा देश के 11 राज्यों को कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 3621 करोड़ रुपए का लोन दिया गया.

जानिए आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0 के अंतर्गत लांच की गई योजनाएं

  • वन नेशन वन राशन कार्ड
  • प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना
  • प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना
  • नाबार्ड के माध्यम से इमरजेंसी वर्किंग कैपिटल फंडिंग किसानों के लिए
  • इसीएलजीएस1.0
  • पार्शियल क्रेडिट गारंटी स्कीम 2.0
  • स्पेशल लिक्विडिटी स्कीम फॉर NBFC/HFC
  • लिक्विडिटी इंजेक्शन फॉर डिस्कम्स

जानिए आत्मनिर्भर भारत अभियान पोर्टल पर रजिस्टर करने की प्रक्रिया

Step 1:- सबसे पहले इसके लिए आपको आत्मनिर्भर भारत अभियान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है

Step 2:- इसके बाद आपको होम पेज में रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 3:- जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको पूछी गयी सभी ज़रूरी जानकारी भरनी है. जैसे कि- नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि.

Step 4:- जानकारी दर्ज करने के बाद अब क्रिएट न्यू अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.

Step 5:- इस तरह आपकी रजिस्टर करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

अब जानिए आत्मनिर्भर भारत अभियान पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • दोस्तों आपको इस योजना के अंतर्गत खुद का अकाउंट लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आत्मनिर्भर भारत अभियान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • इसके बाद आपको होम पेज में लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसपर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज में आपसे कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा, जैसे कि- ईमेल आईडी और अपना पासवर्ड को आपके द्वारा क्रिएट किया गया है.
  • अब नेक्स्ट स्टेप में आपको यह सब दर्ज करने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इस तरह आपकी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 FaQs

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 क्या है ?

यह कोरोना महामारी के दौर में बिगड़ी देश की अर्थव्यवस्था को सुधरने के लिए शुरू किया गया अभियान से इसके अंतर्गत 12 नई योजनाओं को लॉन्च किया गया है इससे देश की इकॉनमी सुधरेगी. वही इससे पहले सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0 और आत्मनिर्भर भारत अभियान 2.0 जारी किया गया था इन अभियान की सफलता के बाद इसके तीसरे फेज़ को लाया गया है.

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 में लॉगिन कैसे कर पायेंगे?

हमने अपने इस आर्टिकल में लॉगिन और रजिस्टर करने की पूरी प्रक्रिया बताई है आप वहां से पढ़कर आसानी से लॉगिन कर सकते है.

आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 को लाने के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है?

इस अभियान को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाना है. युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ ही देश में उत्पादन बढ़ाना और किसानो की आय में वृद्धि लाना आदि यह सब इस अभियान में कवर किया गया है.

Leave a Comment